यूपी चुनाव में मायावती का पहला इंटरव्यू:बोलीं- यूपी में गैर मुस्लिम माफिया पर नहीं चलता बुलडोजर और हथौड़ा

.
0

यूपी चुनाव में मायावती का पहला इंटरव्यू:बोलीं- यूपी में गैर मुस्लिम माफिया पर नहीं चलता बुलडोजर और हथौड़ा

बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा पर मुसलमानों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया है। साथ ही इनडायरेक्टली CM योगी की बुलडोजर बाबा की इमेज पर निशाना साधा है। मायावती ने यूपी विधानसभा चुनाव में मुस्लिमों को कम टिकट देने को लेकर सपा को भी आड़े हाथों लिया है।

बसपा सुप्रीमो ने कहा, 'भाजपा सिर्फ गैर मुस्लिम माफिया पर हथौड़ा और बुलडोजर चलाती है।' उन्होंने दावा किया कि विधानसभा चुनाव में सपा का हाल बहुत बुरा है। यूपी में बसपा की ही सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि वे किसी को समर्थन नहीं देंगीं।

मायावती ने कहा, 'मेरे चुनाव में न निकलने की बात गलत है। मैं पूरे यूपी में गई हूं। खास तौर पर सपा का पश्चिमी यूपी में बहुत बुरा हाल है। जहां मुस्लिमों का अधिकार बनता था, वहां भी उन्हें टिकट नहीं दिए। इसलिए सपा से मुस्लिम बहुत नाराज हैं। हमने अति पिछड़े वर्ग को जितने टिकट दिए, उतने किसी ने नहीं दिए हैं।' उन्होंने कहा, 'अपर कास्ट को भी हमने ठीक-ठाक संख्या में टिकट दिया है। मुस्लिम समाज को भी उनकी भागीदारी के हिसाब से प्रतिनिधित्व दिया है। हमने सभी रिजर्व सीटों पर भी सात-आठ टिकट ज्यादा ही दिए हैं।'

दैनिक भास्कर ने मायावती से बात की, उन्होंने इस चुनाव में पहली बार किसी को इंटरव्यू दिया। पढ़िए बातचीत के अंश...

सवाल: आप भाजपा के खिलाफ ज्यादा नहीं बोल रही हैं?

जवाब: मैं ज्यादातर अपनी पार्टी की नीतियों के बारे में बोलती हूं। मैं किसी के ऊपर व्यक्तिगत अटैक नहीं करती हूं। आपने देखा होगा, चाहे सपा हो या कांग्रेस। मैंने अभी ही बोला कि जो गैर मुस्लिम माफिया हैं, उनके ऊपर बुलडोजर और हथौड़ा नहीं चलता है, यह क्या कम है।

सवाल: अगर किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो?

जवाब: मैं जो आपको बता रही हूं कि बसपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा। जो यह सवाल पूछ रहे हैं तब पूछना जब रिजल्ट आ जाए। पूरा साल भर मैं लखनऊ में रही हूं। जब मेरी मां की मौत हुई थी, तब मैं दो दिन के लिए लखनऊ से बाहर गई हूं। पूरा मैंने मेहनत की है, जमीनी तौर पर मैंने वर्कर को समझा है।

इस दफा मैंने कैंडिडेट का सिलेक्शन भी सर्व समाज को ध्यान में रखकर किया है। वे जीतने के बाद लोगों के लिए काम करें। इन सब बातों में मैंने खुद इंट्रेस्ट लिया है। छोटी-छोटी मीटिंग मेरी साल भर चलती रही हैं। मैंने दफ्तर में बैठकें ली हैं, अपने घर को दफ्तर बना लिया। नौ अक्टूबर को मान्यवर कांशीराम जी की पुण्यतिथि थी, पांच लाख के करीब लोग थे, लेकिन लोगों को नजर नहीं आते हैं।

जो बसपा ने वीकर सेक्शन के लिए गरीब और बेरोजगार लोगों के लिए निर्णय लिए थे, वह एक-एक करके सब बदल दिए गए। भाजपा का भी यही है। हम तो यह सोच रहे थे कि भाजपा वाले उन फैसलों को फिर से बहाल करेंगे, लेकिन उन लोगों ने भी नहीं किए।

सवाल: लोग बोल रहे हैं कि आपने इस दफा चुनाव प्रचार नहीं किया?

जवाब: काम करने का मेरा अपना तरीका है। मेरा अपना प्रोग्राम जब आगरा में हुआ था, तो मैंने सारे देश को बता दिया था। मैं दूसरी पार्टियों की नकल नहीं करती हूं। न तो मैं रोड शो करती हूं, न मैं गली-मोहल्लों में जाती हूं। मेरा अपना तरीका है, काम करने का। मान्यवर कांशी राम जी ने कैडर के आधार पर अपने लोगों को तैयार किया है, तो हमें दूसरों की नकल नहीं करनी है, बल्कि अब तो दूसरे हमारी नकल कर रहे हैं।

कैंडिडेट अपना पैसा लगाते हैं, साधन करते हैं, तब आते हैं, लेकिन हमारी पार्टी के लोगों को जब पता चलता है कि बहनजी आ रही हैं, अपने साधन से खुद चलकर आते हैं। यह जज्बा है, जोश है। पश्चिमी यूपी में जब मैं गई तो बहुत ठंड थी, बरसात हो रही थी, कड़ाके की ठंड थी। बल्कि अमरोहा में तो बोल दिया था कि बहन जी बहुत ठंड है, आप बीमार न हो जाएं, इसे स्थगित कर देते हैं। मैंने बोला कि नहीं, ऐसे तो वोटिंग वाले दिन मौसम खराब हो सकता है तो फिर लोग कैसे निकलेंगे। कितना भी खराब मौसम रहा, लेकिन मैं गई। लोगों में बहुत जोश था। पूर्वांचल में भी, अवध में भी, पश्चिमी यूपी में भी।

बुंदेलखंड में भी हमारा काम बहुत अच्छा रहा, लोगों के जोश से पता लग जाता है कि लोग परिवर्तन चाहते हैं। वर्तमान में लोग काफी दुखी हैं। यह लोग कहते तो बड़ी-बड़ी बातें हैं, लेकिन वो जमीन पर भी तो नजर आना चाहिए न, वो जमीन पर कहां नजर आ रहा है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
To Top