तेजी से लॉन्च हो रहे भारत में 5G स्मार्टफोन्स, क्या आपको खरीदना चाहिए?

.
0

 आप ये सोच रहे होंगे कि भारत में फ़िलहाल 5G का नामोनिशान नहीं है, यानी कोई भी नेटवर्क प्रोवाइडर 5G नहीं देता है. 5G फ़ोन लेने का क्या फ़ायदा? 

5G स्मार्टफोन्स ख़रीदने के अपने फ़ायदे हैं. हम आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं जिससे आपको ये तय करने में आसानी होगी कि 5G को प्राथमिकता दें या न दें. अगर आप 20 हज़ार से ऊपर का फ़ोन खरीद रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपको ऐसा फ़ोन देखना चाहिए जिसमें 5G दिया जा रहा है. लेकिन फ़िलहाल ये ऑप्शन भारत में काफ़ी कम है.
दूसरी चीज, अगर आप फ़ोन लंबे समय तक चलाते हैं - जैसे दो से तीन साल, तो भी आपको 5G स्मार्टफ़ोन लेना होगा.
तेजी से लॉन्च हो रहे भारत में 5G स्मार्टफोन्स, क्या आपको खरीदना चाहिए?

जब Jio 5G लेकर आएगा, तो ज़ाहिर एयरटेल और VI भी 5G लाएँगे. 2021 के आख़िर या 2022 की शुरुआत तक भारत की टेलीकॉम कंपनियों ने 5G देना शुरू कर दिया तो ऐसे में आपको अपने 4G फ़ोन स्लो लगने लगेगा. लेकिन क्यों? 4G की स्पीड तो अच्छी मिलती है. आपको याद हो तो कुछ साल पहले तक 3G स्पीड काफ़ी तेज हुआ करती थी, लेकिन जैसे ही मार्केट में 4G आया उसके बाद से 3G की हालत ख़राब होती गई है और अब ज़्यादातर लोग 4G में अपग्रेड कर चुके हैं.

ऐेसे ही मार्केट में 5G आने के बाद 4G की भी हालत उसी तरह होने की उम्मीद है जैसी 3G की हुई. यानी स्पीड में समस्या आएगी. कुछ कंपनियों ने तो 3G पर ध्यान ही देना बंद कर दिया है.

अगर आपको फ़ोन लंबे समय तक चलाना है और आपका बजट 20 हज़ार से ऊपर का है तो आप 5G स्मार्टफोन ख़रीद सकते हैं. ये आपके लिए बेहतर च्वाइस होगी, क्योंकि 5G आने के बाद फिर से आपको फ़ोन अपग्रेड करने की ज़रूरत नहीं होगी. 

मार्केट में और भी सस्ते 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च होंगे जल्द ...

आप अभी 5G स्मार्टफ़ोन लेने का सोच रहे हैं और आपका बजट टाइट है तो ऐसे में आप कुछ महीनों का इंताजर कर लें. क्योंकि अब 5G स्मार्टफोन्स सस्ते लॉन्च होंगे. हाल ही में Motorola ने 20 हज़ार के सेग्मेंट में 5G स्मार्टफ़ोन लॉन्च कर दिया है.

जल्दबाजी में बजट कम होने के बावजूद भी आपने लोन लेकर या EMI पर महंगे 5G स्मार्टफोन खरीद लिए तो फिर ऐसे में आने वाले समय में आप पछता सकते हैं. क्योंकि कई कंपनियां अब सस्ते 5G स्मार्टफोन पर काम कर रही हैं. 

भारतीय मार्केट में सस्ते 5G स्मार्टफ़ोन लॉन्च करने की होड़ लगेगी. उम्मीद की जा सकती है कि अगले कुछ महीनों को अंदर 20 हज़ार के सेग्मेंट में और भी 5G स्मार्टफोन्स आएँगे और तब आपके लिए ख़रीदने के बेहतर मौक़ा होगा.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
To Top