Top Ten Software Jo Aapke Computer Me Jarur Hone Chahiye, Inki Hmesha Jarurat Padti Hai, 10 सॉफ्टवेयर जो आपके कंप्यूटर के लिए जरुरी है .

.
2
कंप्यूटर डेस्कटॉप हो या लैपटॉप सभी के लिए सॉफ्टवेयर  की जरुरत होती है और जब हम कोंई नया pc खरीद लेते है तो सबसे पहले मन  में यही ख्याल आता है की मेरे कंप्यूटर में कौन कौन से सॉफ्टवेयर इनस्टॉल होने चाहिए और कौन नहीं और कौन से सॉफ्टवेयर जरुरी है और कौन नहीं .बाज़ार में इतने अधिक सॉफ्टवेयर आ गये है Decide करना बहुत मुश्किल हो जाता है .इसलिए आज मै आपको कंप्यूटर के उन 10 सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहा हु जो आपके कंप्यूटर के लिए जरुरी है.
बाज़ार में बहुत सारे सॉफ्टवेयर अवेलेबल है लेकिन वो सभी useful और जरुरी नहीं होते सिर्फ कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे है जिनकी हर यूजर को जरुरत होती है और कंप्यूटर पर वर्क करने में जो हमेशा काम आते रहते है .वेसे भी कंप्यूटर में ज्यादा सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने से उसकी स्पीड के लिए कम सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करे . 

Ten Useful Software Jo Appke Computer Ke Liye Jaruri Hai .
आपके pc में जितने कम सॉफ्टवेयर इनस्टॉल होंगे उतना ही अच्छा वर्क करेगा .मैंन यहाँ आपको जिन सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहा हु उनके बाद आपको और सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं .सभी लोग इन्हें ही इस्तेमाल करते है और लगभग हर एक डेस्कटॉप यूजर को इनकी जरुरत होती है .

Software Jo Aapke Computer Me Jarur Hone Chahiye, Inki Hmesha Jarurat Padti Hai

10 सॉफ्टवेयर जो आपके कंप्यूटर के लिए जरुरी है .
ये ऐसे सॉफ्टवेयर है जो जो हार्ड डिस्क में कम जगह बनाते है और तेज काम करते है .इन्हें आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है . सबसे अच्छा बात यह है की सभी यूजर फ्रेंडली होते है कोई भी इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सकते है .आप भी इन्हें आराम से मैनेज कर लेगे .

1. Adobe Photoshop: 

1.एडोबी फोटोशोप : 

कंप्यूटर पर फोटो एडिटिंग,क्रिएट करने का लिए सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है और इसके लिए फोटोशोप सबसे अच्छा आप्शन है .ये विश्व में फेमस और फोटो एडिट करने का सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है .लेकिन ये सॉफ्टवेयर थोडा कठिन है और आपको इसे चलाने के लिए थोड़ी बहुत नार्मल जानकारी की जरुरत होगी .आप अगर गूगल और youtube पर फोटोशोप कैसे इस्तेमाल करे सर्च करोगे तो इससे जुडी बहुत ज्यादा पोस्ट और विडियो मिल जाएगी .जिनसे आप आसानी से एडोबी फोटोशोप को हैंडल कर सकते है .इससे आप घर बैठे आसानी से फोटोशोप का इस्तेमाल कर सकते है और सिख भी सकते है .ये एक ऐसे फ्री सॉफ्टवेयर है जिससे आप जिसकी चाहे उसकी फोटो बना सकते है .

2. Antivirus:
2.एंटीवायरस : आपने नया कंप्यूटर खरीदे है या आपके पास पुराना कंप्यूटर है दोनो के लिए एंटीवायरस की जरुरत सबसे पहले होती है और pc की सुरक्षा के लिए ये बहुत जरुरी है . नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेने से पहले उसमे एंटीवायरस इनस्टॉल करे .बाज़ार में कई तरह के एंटीवायरस सॉफ्टवेयर मह्जुद है .
अगर आप इन्टरनेट पर “Top Antivrus for Computer”  लिख कर सर्च करेगे तो आपको बढ़िया एंटीवायरस जरुर मिल जायेगा.या फिर आप नजदीकी किसी कंप्यूटर शॉप पर इसके बारे में पता कर सकते है . 
Also read: Jio sim kub kis time tej chalata hai .
एंटीवायरस को आप ऑनलाइन इन्टरनेट से भी डाउनलोड कर सकते है या ऑफलाइन कंप्यूटर शॉप से खरीद सकते है .वो आपको एक CD देगा जिसमे से आप PC में एंटीवायरस इनस्टॉल कर सकते हो .
मोस्टली एंटीवायरस एक साल के लिए मिलता है उसके बाद आप अपग्रेड कर सकते है .याद रहे कभी फ्री लोकल एंटीवायरस का इस्तेमाल न करे .ये अपने आप में वायरस होते है और आपके PC के लिए खतरनाक हो सकता है .  
3. Adobe Flash Player:
3.एडोबी फ़्लैश प्लेयर :
अगर आप youtube या किसी और साईट पर ऑनलाइन विडियो देखने चाहते है तो आपके कंप्यूटर सिस्टम में एडोबी फ़्लैश प्लेयर का होना जरुरी है .अगर आपके सिस्टम में फ़्लैश प्लेयर नहीं होगा तो विडियो को प्ले करने पर error आएगा .आप इसे इन्टरनेट से ऑनलाइन इनस्टॉल कर सकते है .

4. Adobe Reader:
4.एडोबी रीडर :
एडोबी फ़्लैश प्लेयर की तरह ही एडोबी रीडर की भी हर एक यूजर जरुरत पड़ती है .किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में ये सॉफ्टवेयर जरुर होना चाहिए क्युकी जब भी कोई यूजर आपने PC में कोई PDF फाइल खोलता है तो उसके लिए एडोबी रीडर की जरूरत होती है .ऑनलाइन e-books या दुसरे ईमेल फाइल के लिए भी इसका जरुरत पड़ता है .इसके बिना आप PDF और कुछ अन्य फाइल को खोल नहीं सकते है .
5. VLC Media Player: 5.VLC मीडिया प्लेयर: 
आपके सिस्टम में एक ऐसा सॉफ्टवेयर होना जरुरी है जो सभी तरह की ऑडियो और विडियो फाइल को प्ले कर सकता है .VLC मीडिया प्लेयर एक मात्र ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमे आप सभी प्रकार के फाइल को चला सकते है .इसको इनस्टॉल करने के बाद आपको किसी दुसरे विडियो प्लेयर सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ेगी .
आप चाहे तो इसके अलावा GOM प्लेयर भी इस्तेमाल कर सकते है .ये भी VLC की तरह ही अच्छा विडियो प्लेयर सॉफ्टवेयर है .लेकिन वल्क GOM से ज्यादा अच्छा है क्युकी ये सभी प्रकार की फाइल open कर सकता है .साथ में इसमें multi फीचर का आप्शन होता है .
6. MS Office:
6.MS ऑफिस :
MS ऑफिस सॉफ्टवेयर की हर यूजर को जरुरत होती है .इस सॉफ्टवेयर में पॉवर पॉइंट ,एक्सेल ,पब्लिशर जैसे दुसरे एप्लीकेशन भी जुड़ते है .इन सॉफ्टवेयर की सहायता से हर प्रकार के डाक्यूमेंट्स पर काम कर सकता है .इसके अलावा इसकी मदद से ऑफिस ,स्कूल ,collage के लिए भी presentation तैयार कर सकते है .एक स्टूडेंट के लिए MS ऑफिस की ज्यादा जरुरत होती है .
7. Google Chrome and Mozilla Firefox Browser:
7.गूगल क्रोम और मोजिल्ला फायरफ़ोक्स ब्राउज़र :  
कंप्यूटर या लैपटॉप में इन्टरनेट चलाने के लिए एक अच्छे इन्टरनेट ब्राउज़र की जरुरत होती है .ऐसे में आपके पास गूगल क्रोम और मोजिल्ला फायरफॉक्स 2 बेस्ट विकल्प है क्युकी ये दोनों ही वो सॉफ्टवेयर है जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है और जो आपको सबसे ज्यादा अच्छी servic देती है .
गूगल क्रोम विश्व में नंबर 1 इन्टरनेट ब्राउज़र है .ये ब्राउज़र सर्च और डाउनलोड के लिए सबसे अच्छा है .अगर आपके सिस्टम में ये पहले से है तो आप इन सॉफ्टवेयर को अपडेट कर latest वर्शन इनस्टॉल कर सकते है .
8. Recycle Bin:
8.रीसायकल बिन :
कई बार हमसे अपने PC में कोई फाइल गलती से डिलीट हो जाती है इनमे कुछ फाइल बहुत महत्वपुर्ण होता है .अगर आपके कंप्यूटर में रीसायकल बिन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल है तो उसमे से आप फिर से रिस्टोर कर सकते है .किसी भी कंप्यूटर यूजर के लिए ये सॉफ्टवेयर बहुत ही जरुरी है और मै आपको बता दू की आपके कंप्यूटर में ये सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इनस्टॉल कर ले .  
9. Zip and WinRAR:
9.ज़िप और विन RAR :
किसी भी फाइल को ZIP फाइल से xml या अन्य फाइल में convert करने के लिए ये दोनों सॉफ्टवेयर सबसे बेहतर है .इसको आप आसानी से इन्टरनेट से डाउनलोड कर सकते है .सबसे अच्छी बात यह है की इनसे फाइल convert करने पर फाइल में किसी भी तरह का वायरस नहीं आता है और ये फाइल को कॉम्प्रेस भी कर देता है .इन्टरनेट से सभी फाइल ज़िप फॉर्मेट में ही होती है .ऐसे में आपके लिए ये सॉफ्टवेयर जरुरी है .
10. Folder Lock:

10.फोल्डर लॉक :
आपके pc में एक फोल्डर लॉक सॉफ्टवेयर भी होना चाहिए जिससे आप पर्सनल डॉक्यूमेंट और फाइल को सिक्योर कर सकते है .इसके लिए आप फोल्डर लॉक नाम के ही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है.इससे आप सभी जरुरी फाइल को लॉक कर सकते है.उसके बाद कोई भी बिना पासवर्ड के आपकी फाइल को open नहीं कर पायेगा.
फोल्डर लॉक से लॉक करने के बाद पासवर्ड से ही फोल्डर को ओपन किया जा सकता है.अगर आपके कंप्यूटर को आपके अलावा कोई और भी इस्तेमाल करता है तो आपके लिए ये जरुरी है .इससे आपका पर्सनल डाटा save रहेगा.
इनके अलावा आप अपने सिस्टम में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस,ओपेरा ब्राउज़र,ऑडियो प्लेयर,पिकासा जैसे जरुरी सॉफ्टवेयर भी इनस्टॉल कर सकते है.आज के समय में गूगल हिन्दी इनपुट टूल भी हर यूजर के लिए जरुरी है .इससे आप आसानी से hindi भाषा में लिख सकते है .  
अगर आप ऑनलाइन फिल्म देखने के शौक़ीन है तो आप Utorrent सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर सकते है .इसके अलावा आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाने पर बहुत सारी cache फाइल बन जाती है.आप Windows+R key बटन दबा कर  %temp% कोड डाल कर इंटर क्लिक करके अधिक cache फाइल को डिलीट कर सकते है लेकिन आपको बार बार मैन्युअली फाइल डिलीट करनी पड़ती है.इनको autumatically डिलीट के लिए  Registry Cleaner / Tune Up सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है .  

 मुझे आशा है की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा .अच्छा लगा होतो जरुर शेयर करे .
Tag- Software Jo Aapke Computer Me Jarur Hone Chahiye, Inki Hmesha Jarurat Padti Hai, Top Ten Software Jo Aapke Computer Me Jarur Hone Chahiye, Inki Hmesha Jarurat Padti Hai, 10 सॉफ्टवेयर जो आपके कंप्यूटर के लिए जरुरी है ,Ten Useful Software Jo Appke Computer Ke Liye Jaruri Hai .

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. I've used Kaspersky security for many years now, and I'd recommend this product to all you.

    ReplyDelete
  2. बहुत ही बढ़िया पोस्ट है। बहुत ही उम्दा। .... Thanks for sharing this!! :) :)

    ReplyDelete
Post a Comment
To Top